tracking

पियानो कीज़ को सुपर क्लीन करने के कुछ बेहतरीन उपाय

क्या आप पियानो बजाते हैं? यदि जवाब हां है तो आपको गंदी और पीली पड चुकी कीज़ के बजाय साफ और सफेद कीज़ बजाना ही अच्छा लगता होगा.

पियानो कीज़ को साफ करके उन्हें झटपट चमकदार बनाने का तरीका यहां दिया गया है. कृपया ध्यान दें कि इनमें से किसी भी तरीके को आजमाने से पहले अपने उत्पादक से जरूर पूछें. हमेशा सबसे पहले छोटी सी जगह पर इसे जांचने की सलाह दी जाती है.

दूध और नींबू का रस

नींबू का रस और दूध ऐसे दो पदार्थ हैं जो इसके लिए उपयोग में लाए जाते हैं. दोनों में से नींबू का रस अधिक सुझाया जाता है क्योंकि ये बडी आसानी से जमी हुई मैल को काटता है.

विशेषज्ञों के अनुसार, दूध में यह काम और भी बेहतर करने की क्षमता है, जिसमें मौजूद फैट कीज़ पर जमी मैल को खींचकर निकाल देता है. दूध का उपयोग करते समय हमेशा उसे पानी से थोडा पतला कर लें.

चाहे नींबू का रस हो या दूध, इस बात की ज्यादा संभावना है कि आप यह काम अधिक प्रभावी तरीके से नहीं कर सकें. लेकिन डब्ल्यूडी-४० पियानो कीज़ को साफ करने का काम बखूबी कर सकता है.

आपको डब्ल्यूडी-४० का छिडकाव एक कपडे के टुकडे पर करना चाहिए और उससे पियानो कीज़ को पोंछना चाहिए. डब्ल्यूडी-४० का करिश्मा सारी मैल और धूल को पियानो कीज़ से साफ कर देगा, और दोबारा चमकदार और नई जैसी बन जाएंगी.

आवश्यक समय

किसी के भी पास घर के काम के लिए वक्त नहीं रह गया है. हर कोई किसी न किसी काम में व्यस्त है. इस बात को ध्यान में रखते हुए पियानो कीज़ को दूध या नींबू के रस से साफ करने में काफी वक्त लगता है.

आपकी पियानो कीज़ की स्थिति के आधार पर, इस प्रक्रिया में २० मिनट लग सकते हैं. फिर भी दूध या नींबू के रस से आप हो सकता है कि कुछ धब्बे न निकाल पाएं.

दूसरी ओर, डब्ल्यूडी-४० के साथ ऐसी कोई गडबडी नहीं होगी. डब्ल्यूडी-४० जमी हुई मैल और धूल को अधिक उपयुक्त तरीके से साफ करता है.

डब्ल्यूडी-४० का उपयोग करने से पियानो कीज़ को साफ करने में लगनेवाला समय काफी कम हो जाएगा.

देखभाल की जरूरत

आप चाहे लकडी का टेबल या कोई जटिल सा इलेकि्ट्रकल उपकरण साफ कर रहे हों, पर सच्चाई तो यही है कि आपको पूरी सतर्कता और सावधानी बरतनी चाहिए. लेकिन जब पियानो कीज़ को साफ करने की बात आती है तो आपको अलग ही स्तर से सतर्कता बरतनी पडती है.

क्यों? इसीलिए क्योंकि आपको बेढंगे तरीके से बजाने की छूट नहीं है. ये बात सामान्य निरीक्षण की है कि अधिकांश लोग पियानो कीज़ साफ करने के लिए एल्बो ग्रीज थोडा ज्यादा लगाते हैं. इससे कुछ अच्छा तो नहीं पर नुकसान ही ज्यादा होता है. अत्यधिक ग्रीज से कीज़ की टूटने की संभावना बढ़ जाती है.

सफाई कार्य की बारंबारता

एक बार आप समझ लेते हैं कि नियानो कीज़ को किस तरह से साफ किया जाता है तो आपको साफ करने की बारंबारता पर ध्यान देने की जरूरत है. क्या आपको अपनी पियानो कीज को सप्ताह में एक बार या साल में एक बार साफ करना चाहिए? आपके लिए जरूरी है कि आप इस संबंध में सही संतुलन बिठाएं.

बहुत कम अंतराल पर सफाई करने से आपकी पियानो कीज़ की चमक अपेक्षाकृत जल्द खत्म हो जाती है. दूसरी ओर, यदि आप सफाई लंबे अंतराल पर करते हैं तो इस बात की अधिक संभावना है कि आप जब भी पियानो बजाएंगे आपकी उंगलियां मैली हो चुकी कीज़ को स्पर्श करेंगी.

यदि आप इस पर विचार करें तो आप बेहतर तरीके से सफाई करने का कार्यक्रम बना सकते हैं. यह कार्यक्रम कई बातों पर निर्भर करता है, जिसमें शामिल है पियानो के उपयोग का तरीका और बारंबारता. यदि आपकी सफाई का कार्यक्रम आपके पियानो के लिए बिलकुल सही है तो इस बात की संभावना है कि आपको फिर कभी मैली कीज़ पर संगीत के सुर नहीं निकालने पड़ेंगे!

यदि आपको पियानो लंबे समय तक बजाना है तो आपको उसका ख्याल रखना जरूरी है. अपने पियानो की कीज़ को नियमित रूप से साफ करना आपके पियानो के रखरखाव का एक आवश्यक अंग है. आपका तरीका कौन सा है, इससे कोई फर्क नहीं पडता, लेकिन सच्चाई ये है कि डब्ल्यूडी-४० का उपयोग आपके लिए पियानो की कीज को साफ करना बहुत ही आसान बना देता है.

अस्वीकृति

डब्ल्यूडी-40 प्रोडक्ट्स के लिए बताए गए और प्रदर्शित उपयोग डब्ल्यूडी-40 कंपनी को खुद उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए हैं। इन उपयोगों को डब्ल्यूडी-40 कंपनी द्वारा परखा नहीं गया है और इसे डब्ल्यूडी-40 कंपनी द्वारा उपयोग के लिए सुझाव की सिफारिश नहीं माना जाना चाहिए। डब्ल्यूडी-40 कंपनी के उत्पादों का उपयोग करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग किया जाना चाहिए। हमेशा निर्देशों का पालन करें और पैकेजिंग पर छपी चेतावनियों पर ध्यान दें।

हमसे संपर्क करें

Pidilite Industries Regent Chambers, 7th Floor Jamnalal Bajaj Marg 208 Nariman Point Mumbai 400 021, India

© 2020 WD-40 Company