tracking

धातु को क्षरण से कैसे बचाएं?

धातुएं हमारे दैनिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. चाहे अपनी कार ड्राइव करनी हो या फिर अपने खिलौनों से खेलना हो, धातु हमारे संसार का हिस्सा हैं. अपनी कार का रंग फीका पडते देखने से बुरा और कुछ नहीं है. मैं सही हूं ना? सच्चाई ये है कि धातुओं का संसार खरोच या फिर क्षरण के साए में रहता है.

अपनी धातु को क्षरण से बचाने के लिए आप नीचे दी गई कुछ बातों पर विचार कर सकते हैं‍:

सही धातु का चयन करना

अपनी कीमती धातु की चीजों को क्षरण से सुरक्षित रखने की सबसे आसान पद्धति है ये सुनिश्चित करना कि वे जंग लगनेवाली धातुओं से न बनी हों. है ना आसान बात? जंग से बचाव के झंझट में ही क्यों पडना जब आप ऐसी धातु चुन सकते हैं जिसका क्षरण ही न हो? यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:

एल्युमिनियम

एल्युमिनियम क्षरण प्रतिरोधक धातु है जो उन जगहों के लिए उपयुक्त है जो प्रकृति से प्रभावित होती हैं.

स्टेनलेस स्टील

स्टेनलेस स्टील एक अयस्क है, इसीलिए अपने विशिष्ट घटकों के कारण ये क्षरण का प्रतिरोधी होता है. स्टेनलेस ३१६ और ३०४ दोनों ही क्षरण प्रतिरोध के लिए जाने जाते हैं और इन्ही के लिए इनका उपयोग होता है.

वेदरिंग स्टील

वेदरिंग स्टील स्टेनलेस स्टील से अधिक सस्ता होता है लेकिन वह कुछ स्टेनलेस स्टील्स की तरह क्षरण के प्रति प्रतिरोध का आश्वासन नहीं देता.

गलतियां करना हमारे जीवन का हिस्सा हैं. ऐसी ही गलती धातु का चयन करते समय हो जाती है जो कि क्षरण से मुक्त नहीं होती. यदि ऐसा है तो डरने की कोई बात नहीं, क्योंकि डब्ल्यूडी-४० आपकी सहायता के लिए है. डब्ल्यूडी-४० मल्टी यूज प्रोडक्ट आपकी सारी धातुओं पर रक्षात्मक परत बनाता है. जिससे जंग का असर कम हो जाता है. चाहे आपकी अनोखी शोपीस एल्युमिनियम से बनी हो या लोहे की इसका कोई मतलब नहीं है, क्योंकि डब्ल्यूडी-४० हर हाल में इनकी रक्षा करेगा.

पर्यावरण की रक्षा

माता-पिता अक्सर अपने बच्चों को बाहर की दुनिया से सुरक्षित रखने का प्रयास करते हैं. उनका दावा होता है कि मुक्त रूप से मेलजोल होने से उनके बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव पडेगा. फिर भी, जब धातु की वस्तुओं की बात आती है तो ऐसी कोई सावधानी नहीं बरती जाती.

अगर आप सोचें तो बाह्य तत्वों के साथ मुक्त रूप में संपर्क में आने का प्रभाव बच्चों की तुलना में अधिक पडता है. अपनी धातुओं को नमी के सीमित संपर्क में आने देना उनकी रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है. नमी से आपका धातु नष्ट होता है जैसे कि ठग आपके बच्चों का जीवन बिगाडते हैं. क्या आप मेरी बात समझ रहे हैं?

लेकिन धातुओं को आप सुरक्षा दे सकते हैं, ताकि आपको उनके बिगडने का डर न रहे. यह काम डब्ल्यूडी-४० का छिडकाव करके आसानी से किया जा सकता है. जो आपकी धातुओं पर एक रक्षात्मक कवच बनाता है.

डिजाइन महत्वपूर्ण होती है

नीचे दी गई कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए, जो आपके धातु की वस्तुओं की डिजाइन के संबंध में है ताकि वे क्षरण से बची रहें.

  • मोडों, और गड्ढों वाली डिजाइनें टालें क्योंकि इनमें नमी जुटती है और ये यहीं से क्षरण शुरू होता है.
  • पक्का करें कि जाड बोल्ट के बजाय वेल्ड किए हों. जरा जंग लगी स्क्रू से जुडे जोड की कल्पना कीजिए. ये खराब लगता है.
  • डिजाइन ऐसी हो कि उसमें हवा मुक्त रूप से प्रवाहित हो सके. यदि ऐसा नहीं होता है तो समय बीतने पर इसमें नमी जुटेगी.
  • बडी धातु की सरंचनाओं के लिए सुनिश्चित करें कि उसके विभिन्न पुर्जों के बीच पर्याप्त जगह हो ताकि नियमित रखरखाव का काम हो सके.

फिर भी, यदि आपने कोई सुंदर धातु का शोपीस खरीदा है जो ऊपर बताए गए सुझावों के विपरीत है तो उस पर सुरक्षा के लिए डब्ल्यूडी-४० की परत लगाएं, तुरंत. विश्वास कीजिए जब क्षरण की बात आती है तो आपको देर नहीं करनी चाहिए, क्योंकि समय के साथ वस्तुओं में जंग लगती जाती है.

कोटिंग्स का संसार

कोटिंग्स कई प्रकार की होती हैं जो धातुओं की सुरक्षा के लिए की जाती हैं. इनमें शामिल हैं:

  • वस्तु की सतह पर क्षरण प्रतिरोधी धातु परत लगाना, जिससे सुरक्षा मिलती है और वस्तु क्षरण से बची रहती है. ये पर्यावरण से बचाने का काम करता है.
  • सोडियम हायड्रोक्साइड, पोटैशियम नाइट्रेट और पानी का उपयोग करके उसमें छोटी स्टील की वस्तुओं को डुबोना चाहिए ताकि उन्हें क्षरण से सुरक्षा मिले, लेकिन यह उपाय केवल छोटी अवधि के लिए होता है और वस्तु को नीला-काला बना देता है. इस प्रक्रिया ब्ल्युइंग कहते हैं और आप यदि सौंदर्य के चाहनेवाले हैं तो आप शायद इसका उपयोग न करें.
  • धातुओं पर तेल आधारित परतें भी लगाई जा सकती हैं जिन्हें सुरक्षा की जरूरत होती है. ये वाजिब होते हैं और ऑक्सीजन तथा पानी को घुसने से रोकते हैं.

रखरखाव कमाल करता है

नियमित रखरखाव करने से जंग के प्रति कमाल की सुरक्षा मिलती है. यह धातुओं को क्षरण से रोकने में मदद करता है. रखरखाव के लिए वक्त की जरूरत होती है और समय की कमी हर किसी को सताती है.

डब्ल्यूडी-४० पर क्रैश कोर्स

ब्राउनवेल्स गनस्मिथिंग सप्लाई ने यह तय करने के लिए कई परीक्षण किए कि कौन सा पदार्थ बेहतरीन है जब क्षरण के रोकथाम की बात आती है. अब इसके परिणाम दुनिया के सामने हैं जो सुझाते हैं कि डब्ल्यूडी-४० वॉटर डिस्पलेसमेंट में टिका रहता है, और यही काम डब्ल्यूडी-४० उत्पाद करते हैं. डब्ल्यूडी-४० मल्टी यूज प्रोडक्ट जैसे उत्पाद न सिर्फ क्षरण रोकते हैं बल्कि उसका ख्याल भी रखते हैं.

अपनी धातु की वस्तुओं को क्षरण से बचाने का सबसे सरल तरीका है बीच बीच में उन पर डब्ल्यूडी-४० की परत का छिडकाव करना. उन्हें तब तक कवर करना जब तक वे पूरी तरह से भीग न जाएं. अपने जीवन को सरल बनाने के लिए आपको यह करना चाहिए.

 

 

अस्वीकृति

डब्ल्यूडी-40 प्रोडक्ट्स के लिए बताए गए और प्रदर्शित उपयोग डब्ल्यूडी-40 कंपनी को खुद उपयोगकर्ताओं द्वारा प्रदान किए गए हैं। इन उपयोगों को डब्ल्यूडी-40 कंपनी द्वारा परखा नहीं गया है और इसे डब्ल्यूडी-40 कंपनी द्वारा उपयोग के लिए सुझाव की सिफारिश नहीं माना जाना चाहिए। डब्ल्यूडी-40 कंपनी के उत्पादों का उपयोग करते समय सामान्य ज्ञान का उपयोग किया जाना चाहिए। हमेशा निर्देशों का पालन करें और पैकेजिंग पर छपी चेतावनियों पर ध्यान दें।

हमसे संपर्क करें

Pidilite Industries Regent Chambers, 7th Floor Jamnalal Bajaj Marg 208 Nariman Point Mumbai 400 021, India

© 2020 WD-40 Company