matomo

आईने पर से पानी के धब्बे हटाने के लिए सरल सुझाव और तरीके

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
loading...Loading...

By Smole – adobestock.com

आईनों से पानी का धब्बा हटाना

आईनों पर पानी के धब्बे हममें से अधिकांश लोगों को कई बार परेशान करते हैं. अगर ठीक से साफ नहीं किया जाता है तो आईने पर दाग दिखने लगते हैं. आप चाहे कहीं भी रहें, आपको अपने बाथरूम के आईनों, कार की विंडशील्ड और घर की खिडकियों पर पानी के ये जिद्दी दाग जरूर नजर आते होंगे. अगर उन्हें ठीक ढंग से और समय पर साफ नहीं किया जाता है तो वे बाद में साफ नहीं होते और आईना व कॉंच बेकार हो जाता है. पानी के धब्बे हटाने और आईने को साफ करने के लिए आपके लिए अनेक क्लीनिंग एजेंट्स उपलब्ध हैं. यदि आप अपने आईनों और कॉंच पर इन दागों को साफ करने के लिए उत्तर की तलाश कर रहे हैं तो पढते जाइए और उन्हें साफ करने का आसान उपाय जानिए.

आईनों से पानी के धब्बों को हटाना

जब पानी के धब्बों की बात आती है तो किचन और बाथरूप की खिडकियों तथा आईनों पर ये अधिक नजर आते हैं क्योंकि सिंक से पानी की बूंदें आसानी से उडकर वहां चिपक सकती हैं. इस तरह के पानी के दागों से छुटकारा पाने की कई तकनीकें हैं, लेकिन अगर ये कठोर जल है तो हर तकनीक काम नहीं करेगी. जब भी सिंक का उपयोग होता है, तब हर बार आपको इसे साफ करना होता है और किसी के भी पास इसके लिए वक्त नहीं होता. आईनों और खिडकियों से पानी के धब्बे हटाने के लिए आप इन स्टेप्स का पालन करके उन्हें नए जैसा बना सकते हैं.

स्टेप १: ५०% व्हाइट विनिगर और ५०% पानी का मिश्रण करें. कम मिनरल्स वाला पानी लेना सबसे अच्छा विकल्प है.

स्टेप २: एक तौलिया लेकर मिश्रण में डुबाएँ. अब धब्बों को पोंछने के लिए इसका उपयोग करें. सुनिश्‍चित करें कि तौलिया हरदम गीला रहे.

स्टेप ३: कठिन धब्बों के लिए तौलिए को उस जगह पर कुछ मिनट दबाकर रखें. विनिगर की एसिडिटी (अम्लीयता) कठोर जल के मिनरल्स को मृदु करने में मदद करेगी, जिससे इन धब्बों को हटाना आसान हो जाएगा. आप पानी के धब्बे गायब होने तक आईने या खिडकी के कांच पर गीला तौलिया लपेट कर रख सकते हैं.

अगर आप ऊपर दी गई प्रक्रियाएँ नहीं करना चाहते हैं तो आप डब्ल्यूडी-४० का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि ये आईने से पानी के धब्बों को असरदार तरीके से हटाता है. यह आईना साफ करने और पानी का धब्बा हटाने के लिए एक प्रभावी स्प्रे है और इससे कॉंच नए जैसा दिखने लगेगा.

बडे कॉंच या खिडकी से पानी के धब्बे हटाना

ऐसी अन्य जगहें भी होती हैं जहां पर पानी के धब्बे बन सकते हैं जैसे कि शॉवर डोर्स. ऐसी बडी जगहों के लिए तौलिया भिगो कर सफाई करने का ऊपर दिया तरीका अपनाना काफी समय लेता है. बडी जगहों से पानी के धब्बों से छुटकारा पाने की नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें.

स्टेप १: ५०% व्हाइट विनिगर और ५०% पानी का मिश्रण करें. प्लास्टिक स्प्रे बॉटल लीजिए और उसमें मिश्रण भर दीजिए.

स्टेप २: अब इस मिश्रण को पानी के धब्बों वाले स्थान पर छिडकें. मिश्रण को घिसने तथा पानी के धब्बों की मिनरल के जमाव को तोडने के लिए तौलिए का उपयोग करें जिससे वह आसानी से साफ हो जाता है.

स्टेप ३: कॉंच को अच्छी तरह से साफ करें और स्पंज का उपयोग करके अतिरिक्त पानी हटाएँ. एक बार ऐसा कर लेने पर साफ कपडे से उस जगह को सुखाएँ.

स्टेप ४: यदि कुछ जिद्दी पानी के धब्बे हैं तो आप पुराना टूथब्रश लेकर जुटे हुए मिनरल्स को ढीला कर सकते हैं. पानी के धब्बे हटने तक उन जगहों पर अच्छी तरह से ब्रश से घिसें.

अन्य सुझाव और तरीके

कॉंच और आईने से पानी के धब्बे हटाने के लिए जॉंचे और परखे गए तरीकों की सूची नीचे दी गई है. ये क्लीनिंग एजेंट्स पानी के धब्बों के  मिनरल के घटकों को तोडने में मदद करते हैं और उन्हें आसानी से हटाते हैं जिससे आपको मिलती है चमचमाती हुई साफ खिडकियॉं और आईने.

WD-40:

WD-40 आईना साफ करने और पानी के धब्बे हटाने के लिए शानदार काम करता है. इसका उपयोग करना आसान है और आपको प्रभावित जगह पर लिक्विड स्प्रे करना है तथा उसे साफ कपडे से पोंछ देना है. इससे आपकी कॉंच की खिडकियॉं और आईने जगमग साफ हो जाते हैं और नए जैसे दिखने लगते हैं. यह पानी में मिनरल्स के साथ प्रतिक्रिया करके और उनका बंध ढीला करके पानी के धब्बे आसानी से और झटपट हटाता है जिससे पानी के धब्बों को दूर करना अधिक आसान होता है.

प्योर व्हाइट विनिगर:

यदि आईने पर सचमुच में कुछ जिद्दी धब्बे हैं तो आप उसे साफ करने के लिए शुद्ध व्हाइट विनिगर का उपयोग कर सकते हैं. कॉंच पर विनिगर छिडकें या उसमें तौलिया भिगोएँ और धब्बों को पोंछने के लिए इसका उपयोग करें. सुनिश्‍चित करें कि विनिगर की एसिडिटी से अपने हाथों को सुरक्षित रखने के लिए रबर के दस्ताने पहनें.

नींबू का रस :

आईने से पानी का धब्बा हटाने के लिए अपनी एसिडिटी के कारण नींबू का रस भी बडा उपयोगी होता है. पानी में नींबू का रस मिलाइए और आईनों और कॉंच पर से पानी के धब्बों को हटाने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें.

बेकिंग सोडा:

यह एक उत्कृष्ट क्लीनिंग एजेंट है. पानी और बेकिंग सोडा का मिश्रण बनाएँ और आईने या कॉंच की प्रभावित जगह पर इस पेस्ट को लगाएँ. इस करीब आधा घंटा लगे रहने दें और फिर उसे गीले तौलिए का उपयोग करके अच्छी तरह से पोंछ दें. इससे आईना नए जैसा दिखने लगेगा.

अलकोहल रगडना:

आईनों और कॉंच से पानी के धब्बों को हटाने की कोशिश में अलकोहल रगडना भी उपयोगी होता है. रबिंग अलकोहल का एक भाग लीजिए और उसे चार भाग पानी में मिलाइए. इस मिश्रण का उपयोग करके खिडकियॉं साफ करें. यह सौम्य तीव्रता वाले पानी के धब्बों पर असरदार तरीके से काम करता है और खिडकियों तथा आईनों को साफ करने का एक शानदार विकल्प है.

पावडर्ड डिश वॉशिंग एजेंट:

पावडर्ड डिश वॉशिंग एजेंट और पानी का सरल सा मिश्रण भी आईनों और कॉंच से धब्बे हटाने के लिए उपयोग में लाया जा
सकता है.

अमोनिया का उपयोग करें:

अमोनिया और पानी का मिश्रण बनाएँ, उसमें तौलिया भिगोएँ और आईनों तथा कॉंच पर से पानी के धब्बे साफ करने के लिए इसका उपयोग करें. अमोनिया का उपयोग करते समय सुरक्षा के लिए दस्ताने पहनना महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके कारण गंभीर चोटें लग सकती हैं. इसके कारण त्वचा में जलन भी हो सकती है इसलिए इससे काम करते समय सावधानी बरतें.

इन आसान सुझावों का उपयोग करके आईनों से पानी के धब्बों को साफ किया जा सकता है. जब आईना साफ करने और पानी के धब्बे हटाने की बात आती है तो हमारा चहेता उत्पाद है डब्ल्यूडी-४० क्योंकि ये उपयोग में आसान, झटपट होता है तथा उत्कृष्ट परिणाम देता है.

हमसे संपर्क करें

Pidilite Industries Regent Chambers, 7th Floor Jamnalal Bajaj Marg 208 Nariman Point Mumbai 400 021, India

© 2019 WD-40 Company