आप अपनी पहली बाइक की तुलना में मोटरसाइक्लिस्ट गियर्स (साधनों) पर अधिक समय खर्च करते हैं. यदि आपकी सचमुच जरूरत है तो ये सही निवेश है. हर बाइक जरूरत के अनुसार विभिन्न गियर्स के साथ आती है.

आपकी सूची में शामिल हर साधन आपकी सुरक्षा के लिए होता है और आपके दैनिक सफर को कम तनावपूर्ण बनाने के लिए होता हैै. आइए हम एक नजर डालें कि आपकी मोटरबाइक के लिए क्या जरूरत है.

मोटरसाइक्लिस्ट का हेलमेट

हम इस जीवनरक्षक साधन का महत्व पहले से जानते हैं. मोटरसाइक्लिस्ट को अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा मानकों के अनुसार हेलमेट लेना चाहिए. आपको यह भी जानना चाहिए हेलमेट के उत्पादन के पांच साल बाद इसे जकडकर रखनेवाले अधेसिव्स खत्म होने लगते हैं. यदि आपने कभी टक्कर नही खाई है या बहुत अधिक उपयोग नहीं किया है तब भी ये बात लागू होती है.

इसके अलावा बंद और ओपन फेस्ड हेलमेट में ११५ डेसिबल्स तक हवा की आवाज आती है. इसके चलते राइडर की सुनने की शक्ति को नुकसान हो सकता है. इसीलिए, हमारा सुझाव है कि आपको कुछ डिस्पोजेबल इयरबड्स रखनी चाहिए.

मोटरसाइक्लिस्ट के ग्लव्स

अक्सर हर मोटरसायक्लिस्ट के दिमाग में इस प्रकार से विचार उठता है कि जब वे गिरें तब उनके हाथ का सहारा दें. जब ऐसा होता है तब आपके लुढ़कने से भी पहले आपकी कलाई डामर पर घिसती है. इसीलिए, हमारा सुझाव है कि आपको कुछ पाम स्लाइडर्स रखने चाहिए जो या तो स्टिंगरे लेदर या लो-फ्रिक्शन प्लास्टिक से बने हों. ये भी बेहतर होता है कि कुछ प्लास्टिक या टाइटैनियम में आपकी कलाई की हड्डियां दस्तानों के अंदर होती हैं. सुरक्षा महत्वपूर्ण होती है.

शोल्डर और एल्बो आर्मर

कई मोटरसाइक्लिस्ट जैकेट्स हैं जिनमें पहले से ये एक्सेसरीज जुडी हुई ही होती हैं, लेकिन अन्य डिजाइनर कंपनियों के उत्पादों में ऐसा न हो. यदि आप इन्हें पहनना चाहते हैं तो आपको अपने लिए कुछ सेफ्टी रेटेड शोल्डर और एल्बो आर्मर्स रख लेना चाहिए.

नी आर्मर

मोटरसायक्लिस्ट के कपडों में पहले से ये खूबियां होती हैं. हमारा सुझाव है कि आपको अपने लिए कुछ आर्मर पैड्स खरीद लेने चाहिए जो आपके नीकैप्स को ढंक लें. वे न सिर्फ आपकी टांग के महत्वपूर्ण जोड को ढंकेंगे बल्कि टक्कर होने की स्थिति में आपकी टांग को अधिक सुरक्षा भी प्रदान करेंगे.

बैक आर्मर

अंत में मोटरसायक्लिस्ट्स के लिए बहुत ही असामान्य बात है कि नी और एल्बो एक्सेसरीज को चुनते समय वे रीढ की सुरक्षा का साधन भी पहनते हों. यहीं पर हम आपको याद दिलाना चाहेंगे कि यदि आपकी रीढ टूट गई तो ये हिस्से किसी काम के नहीं रहेंगे. अपने लिए कुछ अलग से बैक आर्मर लीजिए जो टेलबोन (कमर के नीचे तक) तक जाते हों.

यदि आप इन्हें अपने कपड़ों के नीचे पहनते हैं तो आपको कोई अतिरिक्त परत पहनने की परेशानी नहीं होगी क्योंकि ये आर्मर्स सामान्य रूप से पतले और छिद्रिल होते हैं. और अगर वे ऐसे नहीं भी हैं तो आप हवा का आनंद लेना पसंद करेंगे या अपनी सुरक्षा?

डबल्यूडी-४० समझता है कि परफॉर्मेंस बहुत ही महत्व का होता है. इसीलिए, यदि आपको ब्रेक क्लीनर की जरूरत है, चेन क्लीनर की जरूत है, अपनी मोटरबाइक को वैक्स और पॉलिश करने की जरूरत है तो डब्ल्यूडी-४० है आपके लिए.